डिजिटल प्रौद्योगिकी के 8 लाभ क्या है?2020

डिजिटल प्रौद्योगिकी के 8 लाभ क्या है?2020

डिजिटल प्रौद्योगिकी के बारे में 8 लाभ क्या है?2020 डिजिटल प्रौद्योगिकी के बारे में:-

1, पहला लाभ यह है कि जहां डिजिटल एन्कोडिंग एक मुद्रा विनिमय प्रदान करता है, बाइनरी कोड सभी डिजिटल उपकरणों और अनुप्रयोगों के लिए एक कुशल भाषा है।

2.बाइनरी कोड ने हमें संचार उपकरणों और व्यावसायिक जानकारी को आगे और पीछे संचारित करने की अनुमति दी है। एक उदाहरण मेरे चित्रों को डाउनलोड करने के लिए मेरे डिजिटल कैमरे को मेरे कंप्यूटर से जोड़ रहा होगा। दो डिवाइस अलग हैं, लेकिन डिजिटल डिवाइस और बाइनरी कोड का उपयोग करते हैं। दूसरा फायदा यह है कि डिजिटल डेटा कॉम्पैक्ट है। पिछले पांच वर्षों में, हम छोटे और छोटे स्थानों में अधिक मात्रा में डेटा संग्रहीत करने में सक्षम हैं।

डिजिटल प्रौद्योगिकी के बारे में :-

3.बाईं ओर किसी भी आइटम की पहचान करें? डिजिटल तकनीक का एक और फायदा यह है कि इससे बैंडविड्थ की बचत होती है। एक पारंपरिक एनालॉग टीवी प्रसारण के लिए 6 मेगाहर्ट्ज की आवश्यकता होती है जबकि एक डिजिटल टेलीविजन प्रसारण उस राशि का 1/10 है। यह एक कारण है कि सरकार ने एनालॉग से डिजिटल टेलीविजन पर स्विच अनिवार्य कर दिया।

4.एक चौथा फायदा यह है:- कि डिजिटल डेटा को उच्च गति पर प्रेषित किया जा सकता है क्योंकि यह कॉम्पैक्ट है। हम फाइबर ऑप्टिक केबल के साथ प्रकाश की गति से डिजिटल डेटा भेज सकते हैं। ये केबल एक गिलास से दूसरे सिरे तक एक मानव बाल के व्यास के माध्यम से एक प्रकाश संकेत का उपयोग करते हैं। तांबे के तार को CAT5 और CAT6 केबल्स के रूप में जाना जाता है जो मुख्य रूप से ट्रांसमिशन के लिए एक विद्युत संकेत का उपयोग करते हैं जो बहुत धीमा है। डेटा एक उच्च गति पर एक हल्के संकेत के साथ यात्रा करता है।

5.फायदा यह है कि:- डिजिटल डेटा को उच्च गति पर प्रेषित किया जा सकता है क्योंकि यह कॉम्पैक्ट है। हम फाइबर ऑप्टिक केबल के साथ प्रकाश की गति से डिजिटल डेटा भेज सकते हैं। ये केबल एक गिलास से दूसरे सिरे तक एक मानव बाल के व्यास के माध्यम से एक प्रकाश संकेत का उपयोग करते हैं। तांबे के तार को CAT5 और CAT6 केबल्स के रूप में जाना जाता है जो मुख्य रूप से ट्रांसमिशन के लिए एक विद्युत संकेत का उपयोग करते हैं जो बहुत धीमा है। डेटा एक उच्च गति पर एक हल्के संकेत के साथ यात्रा करता है।

6.एक छठा लाभ यह है:- कि डिजिटल सामग्री अधिक बहुमुखी है। यह बहुमुखी प्रतिभा है जो कई भाषाओं, कई डीवीडी एंडिंग, कमेंट्री, दृश्य और गीत चयन और धीमी गति के लिए अनुमति देता है। एकाधिक भाषाएँ यूनिकोड का हिस्सा हैं, एक सार्वभौमिक चरित्र सेट जो दुनिया की सभी प्रमुख भाषाओं के पात्रों की पहचान करता है ताकि सार्वभौमिक समझौता किया जा सके, और डिजिटल रूप से संवाद किया जा सके

7.एक अन्य लाभ यह है :-कि डिजिटल सामग्री में नियंत्रण निर्देश हो सकते हैं। हेडर पैकेट जिस पर हमने अभी चर्चा की है वह एक नियंत्रण निर्देश है, जो नियंत्रण प्रदान करता है वह सटीक है। एक अन्य सामान्य नियंत्रण निर्देश मेटाडेटा या कीवर्ड हैं। मेटाडाटा खोज इंजनों को उपयोगकर्ता खोज पाठ के आधार पर वेब पृष्ठों को जल्दी से खोजने की अनुमति देता है।

यदि कोई उपयोगकर्ता किसी खोज इंजन के खोज बार में SLCC टाइप करता है, तो खोज इंजन उस निर्देश का मिलान वेब पेज के शीर्ष पर नियंत्रण अनुदेश के कीवर्ड निर्देश से करेगा। खोज इंजन फिर उन पृष्ठों के लिए परिणाम लौटाएगा जिनके पास एक मैच है।

8.सामान्य कॉमन कंट्रोल निर्देश आपके कंप्यूटर को यह भी बता सकता है कि आपकी फाइल को खोलने के लिए किस प्रकार के प्रोग्राम का उपयोग करना है या उस फाइल को अंतिम बार संशोधित किया गया था। डिजिटल तकनीक का अंतिम लाभ यह है कि यह सभी सीमाओं को हटा देती है। तार्किक, तकनीकी या भौगोलिक सीमाओं के बिना, हमारे पास वास्तव में एक वैश्विक अर्थव्यवस्था है जो 24 घंटे एक दिन, सप्ताह में सात दिन, कहीं से भी डेटा कनेक्शन के साथ उपलब्ध है।

More read click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *