Different types of mutual funds in full explain in Hindi

Different types of mutual funds in full explain in Hindi

Different types of mutual funds in full explain in Hindi :-What are the different types of mutual fund schemes?

म्यूचुअल फंड योजनाओं को वर्गीकृत करने के कई तरीके हैं। आइए पहले उनमें से कुछ की जाँच करें कि या तो ओपन-एंडेड स्कीमों को वर्गीकृत किया जा सकता है या क्लोज-एंडेड स्कीम 0: 00: 27.560,0: 00: 30.679।

एक ओपन-एंडेड फंड / स्कीम और ओपन-एंडेड फंड / स्कीम क्या है, इसका मतलब है कि आप सभी व्यावसायिक दिनों में ट्रेडिंग के लिए इसके ओपन में निवेश कर सकते हैं या व्यावसायिक दिनों में अपने पैसे भी निकाल सकते हैं? लिक्विडिटी ओपन-एंडेड स्कीम्स और बंद-एंडेड फंड्स / स्कीम्स की एक प्रमुख विशेषता है। क्लोज एंडेड फंड्स / स्कीमों में निश्चित परिपक्वता अवधि होती है। तीन महीने छह महीने एक वर्ष या उससे अधिक की अवधि समाप्त हो गई है, जो कि सभी व्यावसायिक दिनों में ट्रेडिंग के लिए खुले हैं, समाप्त हो चुके फंड केवल प्रारंभिक लॉन्च के दौरान और मोचन के लिए निर्दिष्ट समय पर खरीद के लिए खुले हैं।

या तो लॉन्च के तुरंत बाद या बाद में जब एएमसी निर्दिष्ट करता है कि म्यूचुअल फंड योजनाओं को निवेश उद्देश्य के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है। इस तरह की योजनाएं शायद खुली-बंद या बंद-समाप्त योजनाएं हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आइए कुछ परिवर्तनों पर ध्यान दें। इक्विटी फंड्स का उद्देश्य विकास माध्यमों में पूंजी की सराहना करना है। लंबी अवधि के लिए, ये फंड कंपनियों के इक्विटी शेयरों में निवेश करते हैं और इसलिए निवेशक को विकास क्षमता प्रदान करते हैं। इस तरह की योजनाएं इक्विटी में बड़ी राशि का निवेश करती हैं। इक्विटी स्कीम निवेशकों के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण के लिए उपयुक्त हैं।

सराहना के दौर में। संतुलित धनराशि का उद्देश्य दोनों इक्विटी में निवेश करना है और साथ ही ऋण प्रतिभूतियों में लाभ प्रदान करना है। इस प्रस्ताव में इंगित किए गए प्रस्ताव उन निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं जो बहुत अधिक जोखिम उठाए बिना विकास की तलाश कर रहे हैं, ये रूप शेयर बाजारों में शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव से भी प्रभावित होते हैं, हालांकि इस तरह के मॉडल का कोई भी टुकड़ा कम होने की संभावना है जो मैं करता हूं जो टैबलेट इक्विटी मेंढ़क करता है इंडेक्स क्लबों को किसी विशेष मार्केट इंडेक्स के लिए कुछ स्थायी उद्धरण को समझना आसान हो जाता है, जो कि छह Si_an_pi_ निफ्टी वेटरा सीज़न है, यह निवेश और कार्यशालाओं में आसान ट्रैकिंग है। समलैंगिकता के समान लेकिन कुछ कारकों के कारण, दोपहर में तकनीकी शब्दों में त्रुटि के कारण इसी तरह के प्रतिशत का खुलासा करना पड़ता है, बॉन्ड फंड डेट सिक्योरिटीज जैसे बॉन्ड कॉर्पोरेट डिबेंचर और सिक्योरिटीज हुह में म्यूचुअल फंड स्कीम के पूरा होने वाले दस्तावेजों या कूपन में निवेश करना।

मुद्रा बाजार के साधन। इक्विटी की इन समस्याओं के सामने ऐसे फंड कम जोखिम वाले होते हैं। इक्विटी बाजारों में उतार-चढ़ाव से प्रभावित, हालांकि, पूंजीगत प्रशंसा के अवसर उन फंडों में भी सीमित हैं जिनमें आम तौर पर कम जोखिम वाले प्रोफाइल मनी-मार्केट होते हैं। या तरल रूप वाले व्यक्तियों द्वारा पसंद किया जाता है, ये रूप यौगिक में भी हैं और पूछे जा रहे हैं। मार्गरेट पर पूंजी की आसान तरलता संरक्षण प्रदान करें। ये योजनाएँ विशेष रूप से निवेश करती हैं और अल्पकालिक उपकरणों में निवेश करती हैं जैसे कि ट्रेजरी बिल सबमिशन, कमर्शियल पेपर सर्टिफिकेट, इन तोपों पर सरकारी प्रतिभूतियों में कम प्रतिभूतियाँ, सभी फाइलों की तुलना में मैं बहुत अधिक उतार-चढ़ाव नहीं करता।

ये फाइलें विशेष रूप से सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करती हैं, कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत निवेशकों के लिए उचित समय के लिए अपने अतिरिक्त धन को पार्क करने के लिए। सरकारी प्रतिभूतियों का कोई डिफ़ॉल्ट जोखिम नहीं है, इनमें से किसी भी किशोर के ब्याज दरों और अन्य में बदलाव के कारण उतार-चढ़ाव होता है। जैसा कि आय ऑडिट के मामले में होता है क्योंकि आर्थिक कारक उन्मुख स्की म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन होते हैं जो निवेश से पहले हमेशा संबंधित दस्तावेजों और सूचनाओं को ध्यान से पढ़ते हैं।

more read click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *