What Is Digital Marketing and Why It Matters 2020

What Is Digital Marketing and Why It Matters 2020

Digital Marketing इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से उत्पादों या ब्रांडों का प्रचार है। डिजिटल मार्केटिंग चैनल और विधियों का उपयोग करके, आप यह समझने के लिए अपने मार्केटिंग अभियानों का विश्लेषण कर सकते हैं कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं – आमतौर पर वास्तविक समय में। जबकि इंटरनेट सबसे अधिक डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा चैनल है, अन्य चैनल महत्वपूर्ण हैं।

Digital Marketing क्या है और यह क्यों मायने रखता है। :-

डिजिटल मीडिया हर जगह है। उपभोक्ता जब चाहे, जहां भी और जैसे भी चाहें, जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और वे अब केवल आपके ब्रांड के बारे में जो कहते हैं उससे प्रभावित नहीं होते हैं। वास्तव में, उपभोक्ताओं को आपके ब्रांड के बारे में दूसरे लोग जो कहते हैं उससे प्रभावित होने की अधिक संभावना है। वास्तविकता यह है कि लोग उन ब्रांडों को पसंद करते हैं जिन पर वे भरोसा कर सकते हैं, कंपनियां जो उन्हें जानती हैं, संचार जो व्यक्तिगत और प्रासंगिक हैं, और जो उनकी प्रत्याशित आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। और प्राथमिकताएं। डिजिटल मार्केटिंग आपको वह सब देने में मदद कर सकती है, लेकिन इससे उबरने के लिए तीन मुख्य चुनौतियां हैं। डिजिटल चैनलों का प्रसार। उपभोक्ता कई चैनलों और विभिन्न प्रोटोकॉल, विनिर्देशों और इंटरफेस के साथ विभिन्न डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते हैं। इससे डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को प्रबंधित करना कठिन हो जाता है।

प्रतिस्पर्धा तेज है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Digital Marketing माध्यमों की तुलना में डिजिटल चैनल अपेक्षाकृत कम लागत वाले हैं, जैसे प्रिंट, उन्हें व्यावहारिक रूप से हर व्यवसाय की पहुंच के भीतर बनाते हैं। डेटा वॉल्यूम में विस्फोट। जब उपभोक्ता डिजिटल चैनलों का उपयोग करते हैं, तो वे डेटा के विशाल निशान को पीछे छोड़ देते हैं। दुर्भाग्य से, डिजिटल डेटा अक्सर संचालन और व्यावसायिक गतिविधियों के डेटा के साथ एकीकृत नहीं होता है। नतीजतन, कई व्यवसाय सर्वोत्तम रणनीतिक और सामरिक निर्णय लेने के लिए सही डेटा खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। इन चुनौतियों को देखते हुए,

Digital Marketing को सही होने में क्या लगता है?

यह तीन कार्यों के लिए नीचे आता है: चैनलों में जटिल ग्राहक संबंधों का प्रबंधन – दोनों डिजिटल और पारंपरिक; गतिशील ग्राहक इंटरैक्शन का जवाब देना और आरंभ करना; और तेजी से बेहतर निर्णय लेने के लिए बड़े डेटा से मूल्य निकालना। अपने ग्राहकों को जानना पर्याप्त नहीं है; आप उन्हें किसी और से बेहतर जानते होंगे ताकि आप उनके साथ संवाद कर सकें कि वे आपके संदेश के लिए कहाँ, कब और कैसे ग्रहणशील हैं।

सफलतापूर्वक ऐसा करने के लिए, आपको डिजिटल नहीं, बल्कि सभी चैनलों पर ग्राहकों की प्राथमिकताओं और अपेक्षाओं के समेकित दृष्टिकोण की आवश्यकता है। इस जानकारी के साथ, आप लगातार, समन्वित ग्राहक अनुभव बना सकते हैं जो ग्राहकों को उनके खरीद चक्र में स्थानांतरित करेगा। उन्नत एनालिटिक्स की शक्ति के साथ संयुक्त डिजिटल की गति और immediacy, क्या काम करता है और काम नहीं करता है, यह जानने के लिए अभियान के प्रदर्शन को मापना, निगरानी और परीक्षण करना संभव बनाता है। यह आपको ग्राहक अनुभव और विपणन ROI को बेहतर बनाने में मदद करता है।

बहुत बार, विपणक सर्वश्रेष्ठ अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी डेटा तक पहुंच या उपयोग नहीं कर सकते हैं। वे अक्सर डेटा सबसेट या नमूनों तक सीमित होते हैं, जो विश्लेषणात्मक सटीकता से समझौता करता है। सर्वोत्तम निर्णय लेने के लिए, आपको अधिक वास्तविक समय देने के लिए सभी ग्राहक डेटा और विपणन डेटा तक पहुंच की आवश्यकता है, एक चुस्त, लागत-कुशल तरीके से पूर्ण ग्राहक अनुभव।

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