What the Heck Is a Mutual Fund?2020

Different types of mutual funds in full explain in Hindi

What the Heck Is a Mutual Fund? यह एक म्यूचुअल फंड फैक्ट्री है, जहां दुनिया के सभी म्यूचुअल फंड्स का उत्पादन होता है। निधि एल्वस स्टारडस्ट में एक निकेल, नींबू की बूंदों और एक मैरीगोल्ड मूत्राशय को लपेटती है, जो तब ड्रैगन-स्लेड्स के माध्यम से दलाली फर्मों को दी जाती है, जो उन्हें ग्राहकों को बेचते हैं। ग्राहक अपने पिछवाड़े में म्यूचुअल फंड को दफन कर देता है, और 30 या 40 साल बाद, एक पैसा पेड़ खिलना शुरू होता है। बस सेवानिवृत्ति के समय में। बेबे, यह दूर से सच नहीं है। वे सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने में एक महत्वपूर्ण विकल्प हैं और ज्यादातर लोग यह भी नहीं जानते कि वे क्या हैं! यहां तक ​​कि जो लोग उनके मालिक हैं … जैसे कि उनके 401 (के) एस में! प्रतीक्षा करें क्या 401 (के) म्यूचुअल फंड हैं?

What the Heck Is a Mutual Fund? 2020

नहीं, बिलकुल नहीं। शुरुआत में चलें एक म्यूचुअल फंड थोथा। निवेश स्टू का एक कटोरा। हजारों – या यहां तक ​​कि लाखों – निवेशक विभिन्न प्रकार के निवेश (मुख्य रूप से स्टॉक, बॉन्ड और मुद्राएं) खरीदने के लिए अपना पैसा जमा करते हैं जो एक साथ मिश्रित होते हैं और फिर प्रतिभागियों के बीच विभाजित होते हैं। और जिस तरह एक रेस्तरां कई अलग-अलग व्यंजनों को परोसता है, म्यूचुअल फंड बहुत सारे स्वादों में आते हैं कुछ फंड अर्थव्यवस्था के एक विशिष्ट क्षेत्र जैसे प्रौद्योगिकी, खुदरा या कृषि पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अन्य लोग दुनिया के विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। “उभरते बाजार” विकासशील देशों को संदर्भित करते हैं।

और कुछ कंपनियों के आकार पर ध्यान केंद्रित करते हैं – लार्ज-कैप से लेकर माइक्रो-कैप तक। और वे इससे बहुत अधिक अनुकूलित हो सकते हैं: पैक्स वर्ल्ड ग्लोबल वीमेंस इक्विटी फंड उन कंपनियों में निवेश करता है जो कामुकता के कारण को आगे बढ़ाते हैं। या, पूरी तरह से अलग कुछ के लिए, वाइस फंड तंबाकू, शराब, गेमिंग और हथियार कंपनियों पर केंद्रित है। म्यूचुअल फंड शेयर आमतौर पर सस्ते होते हैं, और आपको सैकड़ों या हजारों शेयरों को खरीदने के बिना विविधीकरण का लाभ मिलता है। लेकिन वहाँ लागत रहे हैं। प्रत्येक म्यूचुअल फंड में एक रखरखाव शुल्क होता है, जिसे वार्षिक अनुभव राशि कहा जाता है, जो प्रति वर्ष मूल्य के लगभग 0.1% से 2% के बीच होता है।

कुछ फंड अतिरिक्त शुल्क भी लेते हैं, जो आप अपने शेयरों को खरीदते या बेचते समय भुगतान करते हैं, आमतौर पर 1% और 5.75% बिक्री मूल्य के बीच। आप अपने खाने के लिए इन फीसों को फुसफुसा कर सोच सकते हैं। रुकिए वैसे भी ये रसोइए कौन हैं? और वे कैसे तय कर रहे हैं कि किस सामग्री का उपयोग करना है? ठीक है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या आपका म्यूचुअल फंड ACTIVELY है या PASSIVELY प्रबंधित है। सक्रिय फंड विश्लेषकों और व्यापारियों की एक टीम द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं। वे आर्थिक संकेतकों को ध्यान से देखकर और क्या निवेश करना है और किसको बेचना है, यह बाजार से बाहर करने की कोशिश करते हैं। किन्दा एक सेलिब्रिटी शेफ की तरह है जो हमेशा अपने व्यंजनों को बेहतर बनाता है और चलते-फिरते या सीजन में बदलता है।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, फीस सक्रिय रूप से प्रबंधित फंडों पर अधिक है। पैसिव फंड मैनेजर शेफ की तरह होते हैं जो कुकबुक से चिपके रहते हैं। उनका लक्ष्य बेंचमार्क से मेल खाता है, उन्हें हराकर नहीं। उदाहरण के लिए, एक “एस एंड पी 500 इंडेक्स फंड” सबसे बड़ी कंपनियों के 500 इंडेक्स में देखी गई मामूली लेकिन स्थिर वृद्धि को प्रतिबिंबित करने की कोशिश करता है। निष्क्रिय फंड निवेशकों के बीच लोकप्रिय हैं जो मानते हैं कि “बाजार को हराने की कोशिश” एक हारने वाला खेल है। क्योंकि कम विश्लेषण और कम ट्रेडों के लिए, निष्क्रिय फंड अपने दम पर सस्ते होते हैं। म्यूचुअल फंड एक अद्भुत रचना है।

वे आम लोगों को विशाल संस्थानों की तरह निवेश करने की अनुमति देते हैं – हजारों पकड़ना, विविधता लाना – उपयोग में आसान होना और आपको अपने व्यक्तिगत स्वाद और सिद्धांतों को व्यक्त करने की अनुमति देना। लेकिन आपको कहां से शुरु करना है? यदि आपके पास अभी तक कोई म्यूचुअल फंड निवेश नहीं है, तो आप म्यूचुअल फंड कंपनी के साथ एक निवेश खाता खोल सकते हैं। उनके सलाहकार आपको उन फंडों को चुनने में मदद करेंगे जो आपकी स्थिति के लिए एक अच्छा फिट हैं। निवेशक जो थोड़े गहरे हैं और अधिक आधुनिक दृष्टिकोण चाहते हैं, वे म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए “रोबो-सलाहकार” का उपयोग करने लगे हैं। मूल रूप से, आप कुछ सवालों के जवाब ऑनलाइन देते हैं और सेवा स्वचालित रूप से आपके लिए धन का एक व्यक्तिगत पोर्टफोलियो बनाती है और सभी ट्रेडों और होल्डिंग्स को संभालती है। इसके अलावा उनके निवेश बहुत कम हैं, कभी-कभी सिर्फ $ 100!

और यदि आपने अपने काम के माध्यम से 401 (के) योजना में निवेश किया है, तो आपके पास पहले से ही म्यूचुअल फंड हैं! और आप एक सलाहकार के लिए शुल्क का भुगतान कर रहे हैं, इसलिए उनसे संपर्क करने और यह पता लगाने से डरो मत कि आप किस फंड के मालिक हैं और आपके विकल्प क्या हैं। मुझे याद है पहली बार मैं एक सुशी रेस्तरां में गया था। मैं मेनू के बहुत से अवयवों को पहचान नहीं पाया, और यह थोड़ा डराने वाला था। लेकिन मुझे यह सीखने में देर नहीं लगी कि मुझे क्या पसंद है और मुझे खुशी है कि मैंने ऐसा किया। सुशी की तरह, म्युचुअल फंड हर किसी के लिए नहीं हो सकता है। लेकिन हर किसी को सेवानिवृत्ति की योजना बनानी चाहिए, और म्युचुअल फंड अच्छे उपाय के लिए हर स्तर के निवेशकों के साथ लोकप्रिय हैं।

More read click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *